ट्रेन में Safe महसूस नहीं करे रहे? यहां करें शिकायत कॉल, मैसेज और ऑनलाइन हर तरीके से होगी सुनवाई

Feeling Unsafe on Trains? Here’s How to Lodge Complaints Via Call, Message, or Online for Immediate Response: यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और ऐसी किसी भी चीज़ का सामना करते हैं जो आपको असुरक्षित महसूस कराती है या कुछ असामान्य नोटिस करती है, तो आप अपनी सीट छोड़े बिना आसानी से इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। आपके पास ऑनलाइन या फोन कॉल या संदेश के माध्यम से शिकायत दर्ज करने का विकल्प है। यह आपको अपनी यात्रा जारी रखते हुए सीधे और तुरंत चिंताओं को दूर करने की अनुमति देता है।

ट्रेनें यात्री आराम के लिए कई सुविधाओं से लैस हैं, फिर भी कभी-कभी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, खासकर जब अकेले यात्रा करते हैं। यदि आप अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान कभी भी असुरक्षित या असहज महसूस करते हैं, तो आप आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपके पास अपनी सीट छोड़ने की आवश्यकता के बिना, ऑनलाइन, या कॉल या संदेश के माध्यम से ऐसा करने का विकल्प है।

चिंता मुक्त यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, अपने फोन पर कुछ संपर्क नंबर और वेबसाइट नामों को सहेजना एक अच्छा विचार है। इन संसाधनों को आसानी से उपलब्ध होने से आपकी ट्रेन यात्रा की सुरक्षा और आनंद में काफी वृद्धि हो सकती है.

इन नंबर और वेबसाइट पर करें शिकायत

ट्रेन से अकेले यात्रा करते समय, आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी चिंताओं को संभालने के लिए कई विकल्प हैं. यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं या ट्रेन में किसी के साथ कोई समस्या है, तो आप इन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं:

  1. हेल्पलाइन नंबर: यदि आप किसी भी सुरक्षा मुद्दों या संदिग्ध गतिविधियों का सामना कर रहे हैं तो रेलवे सुरक्षा से सीधे बात करने के लिए 182 पर कॉल करें।
  2. एसएमएस: यदि आप कॉल नहीं करना चाहते हैं, तो आप 91-9717680982 पर अपनी शिकायत का विवरण देने वाला एक टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं।
  3. ऑनलाइन शिकायत: ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए वेबसाइट Railmadad.IndianRailways.gov.in पर जाएं। यह सेवा आपको अपनी यात्रा के दौरान किसी भी समस्या को जल्दी से संबोधित करने और हल करने की अनुमति देती है।

इन उपकरणों का उपयोग करके, आप कुशलतापूर्वक सहायता प्राप्त कर सकते हैं और भारतीय रेलवे पर एक सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं।

RailMadad App ऐसे करें कंप्लेंट

प्रभावी ढंग से किसी भी मुद्दे को संभालने या ट्रेन से यात्रा करते समय सुझाव प्रदान करने के लिए, आप रेल मदद एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं. शुरुआत करने का तरीका यहां बताया गया है:

  1. अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से रेल मदद एप्लिकेशन इंस्टॉल करें.
  2. ऐप खोलें और शिकायत अनुभाग चुनें।
  3. अपनी शिकायत के लिए उपयुक्त श्रेणी चुनें और फिर संबंधित उप-श्रेणी चुनें।
  4. ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

आप इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं, पहले उल्लेख फोन नंबर और वेबसाइट के साथ, किसी भी मुद्दे की रिपोर्ट करने या अपनी ट्रेन यात्रा के लिए सुधार का सुझाव देने के लिए. ये संसाधन आपके यात्रा अनुभव को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Leave a Comment